वाराणसी की गलियों से होते हुए, मंदिर की घंटी बजते ही, एक युवा इमरान अपने पिता के साथ करघे पर बैठता है, और वो एक ऐसी जटिल डिजाइन बुनता है जो काफ़ी सरल लगती है। यह आकर्षक है कि कैसे पीढ़ियों ने सदियों पुरानी हथकरघा परंपराओं और कौशल को सीखा और आत्मसात किया। आंध्र प्रदेश के पोचमपल्ली में, युवा आज भी हाथ से बुनाई करते हैं। या नुआपट्ना क्लस्टर की ओर जाएँ जहाँ संबलपुरी इक्कट की कहानी प्रसिद्ध है। वास्तव में, भारत भर में हर क्षेत्र के पीछे एक समृद्ध इतिहास है। भारत के प्रत्येक हिस्से ने अपनी स्वयं की हथकरघा शैली बनाई है, जैसे कि एक शब्द के बिना एक भाषा बोलना।

समय यात्रा

जब आप यह पढ़ रहे हैं तब, लगभग 4.3 मिलियन बुनकर अपने करघे पर बैठते हैं, एक ऐसा टुकड़ा बनाते हैं जो आने वाली पीढ़ियों तक चलेगा। भारतीय हस्तनिर्मित वस्त्र आकर्षण, इच्छा और आवश्यकता का विषय रहे हैं। ऋग्वेद में शुरुआती उल्लेखों से ही पता चलता है – की कैसे व्यापारी लोग जो कपास और रेशम पर अपना हाथ रखने के लिए किसी न किसी समुद्र को पार कर गए थे, जो उन्होंने मसालों के लिए आदान-प्रदान किया था - भारत के हथकरघों की तुलना इसकी बहती नदियों की तुलना में की गई है, जैसे आकाश में सुंदर और हवादार बादल के रूप में। और क्यों न हो? प्रत्येक यार्ड के लिए बुनकरों के जादुई हाथों द्वारा पूरे भारत में जो छोटी-छोटी बस्तियों में तैयार किया गया था।

An Ahir Rabari girl from Kutch, Gujarat, in a hand embroidered Mashru piece
Photo by Kavya Saxena

और जैसे-जैसे सदियाँ बीतती गईं, हमारे हथकरघों का कद शरीर को ढँकने वाले कपड़ों से बढ़ता गया, उन वस्तुओं से, जो शक्ति, हैसियत, रॉयल्टी, संस्कृति और यहाँ तक कि वे जिस क्षेत्र से आईं थीं। उदाहरण के लिए, कच्छ, गुजरात के चरवाहे, बेहतरीन रबारी टुकड़ों द्वारा प्रतिष्ठित हैं; जबकि तमिलनाडु के मछुआरा समुदाय मद्रास चेक प्रिंटों द्वारा चिह्नित हैं।

A fisherman at the Marina, Chennai, in a traditional Madras Check lungi.
Photo by Kavya Saxena

क्या आप जानते हैं?

अकबर को बनारसी ब्रोकेड का काम इतना पसंद आया कि उसने इसके उपयोग को कपड़ों तक सीमित नहीं रखा और यहाँ तक ​​कि अपने महल को भी इसमें लपेट दिया था - बनारसी रेशम से बने भव्य मुगल-युग कालीन और दीवार के पर्दे की कल्पना करें! समृद्ध पीलीली और नाज़ुक जौली से लेकर शिकार के दृश्य तक, आज भी हमारे बुनकर सोने के धागों से पहलसाल की तरह जादू बुनते हैं। और जब हमने हमेशा अपनी माँ और दादी के साथ शुद्ध बनारसी साड़ी पहनी है, तो किसने सोचा होगा कि एक आदर्श बनारस बुनाई में 5,600 धागे हैं जो लगभग एक पखवाड़े से 6 महीने तक बुना गया है! समकालीन समय में भी, बनारसी साड़ियों की विरासत और विशिष्टता को भारतीय शादियों या त्योहारों जैसे दिवाली में नहीं बदला जा सकता है। और डिजिटल दुनिया को धन्यवाद, हम पहले से कहीं अधिक बुनकरों से जुड़े हुए हैं, और किसी को भेलूपुर की छोटी सड़कों पर इन विरासत के टुकड़ों पर हाथ रखने के लिए रास्ता खोजने की आवश्यकता नहीं है।

Artisan at a Banaras loom, checking his spool before starting his day’s work
Photo by Kavya Saxena

उष्णकटिबंधीय दक्षिण भारत की विशाल कपड़ा संपदा पिछले कई सदियों से अप्रभावित है। इस क्षेत्र के समृद्ध मंदिर वास्तुकला से प्रेरित होकर, एक बुनाई आंध्र से पोचमपल्ली है। अपने ज्यामितीय Ikkat पैटर्न के लिए जाना जाता है, पूरी बुनाई, रंगाई और डिजाइन की प्रक्रिया पूरी तरह से मैनुअल है। इसके इकत बुनाई के न्यूनतम डिजाइनों ने पोचमपल्ली को सुर्खियों में ला दिया है। कोई आश्चर्य नहीं कि हमारे राष्ट्रीय वाहक, इंडियन एयरलाइंस, अपने केबिन क्रू को पारंपरिक पोचमपल्ली बुनाई में हर बार दुनिया भर में उड़ान भरते हैं। आज, ये बुनाई क्लस्टर यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों का हिस्सा हैं, जिससे भारत हर दिन गर्व महसूस कर रहा है।

Pochampally silk yarn spooling, a task traditionally done by women.
Photo by Kavya Saxena

लोककथाएँ बताती हैं कि कृष्णा के चचेरे भाई शिशुपाल ने चंदेरी की प्राचीन बुनाई को प्रोत्साहित किया। बुंदेलखंड के एक छोटे से कस्बे की कल्पना कीजिए, जो "बुने हुए कपड़े" की तुलना में अपनी तरह का एक गॉसमर कपड़ा बुनता है। यह कहा जाता है कि एक शुद्ध चंदेरी बुनाई 300 धागे की गिनती से बनाई गई थी, इतनी जटिल और हल्की कि यह माचिस की डिब्बी में फिट हो सके और एक नरम बादल की तरह खुल सके। चंदेरी के लिए अत्यंत नाजुक कपास को एक उत्तम जड़ से निकाला जाता है जिसे कोलिकंडा कहा जाता है। हल्का, मजबूत, यह कपड़े में एक चमक छोड़ता है। आज, चंदेरी ने चंदेरी बुनकरों के हाथों में विश्वास रखकर इसे अंतर्राष्ट्रीय फैशन रैंप बनाया है।

Artisan at a Chanderi loom
Photo by Kavya Saxena

हथकरघा की कहानियाँ बारहमासी हैं, सभी एक लोककथा, इतिहास का एक टुकड़ा या प्रेरणा की कहानी है। उदाहरण के लिए, संबलपुरी इक्कट को गजगामिनी कहा जाता था (एक महिला जिसकी चाल हाथी के समान है), या पद्माबसिनी (एक महिला जो कमल की तरह सुगंधित होती है) जब पारंपरिक महिलाओं द्वारा पहना जाता है। और आज भी स्थानीय बुनकर अपने करघों पर काम करते हुए इकत ड्रैप में खूबसूरत महिलाओं के गीत गाते हैं। ये बुनकर टीमवर्क सीखने के लिए बी-स्कूल नहीं जाते हैं, लेकिन कार्रवाई द्वारा नेतृत्व करते हैं। डिजाइन और पैटर्न की जटिलता के आधार पर, एक धागा बुनता है, दूसरा उन्हें बंडलों में घुमाता है, जबकि तीसरा साड़ी सीमा को डिजाइन करने में सहायता करता है, और इसी तरह कई अन्य भी काम करते हैं।

A model wearing a handmade festive saree.

एक कहानी घर की

भास्कर, एक पोचमपल्ली बुनकर और अमेज़ॅन विक्रेता कहते हैं, “ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म को धन्यवाद, मैं भारत के कुछ हिस्से जो हमने सुने तक नहीं हैं, तक पहुँचने के लिए अपने क्षेत्र की उत्तम बुनाई को पुनर्जीवित करने में सक्षम हूँ। हमारे बच्चे जो समुदाय से बाहर नौकरी चाहते थे, अब अंदर की ओर देखते हैं। यह सिर्फ इतना नहीं है कि निर्माता बढ़ता है, इक्कट की कहानी भी बढ़ती है“। वह भारत भर में ऐसे कई बुनकरों के विचारों को प्रतिध्वनित करते हैं, जिन्होंने न केवल ऑनलाइन होकर अपने उत्पादों के लिए खरीदार ढूँढे हैं, बल्कि हमारी पारंपरिक जीवन शैली को भी एक नई सांस दी है।

हमारे देश में लाखों वर्षों से कुछ १३६ अद्वितीय वस्त्राभूषण विकसित हुए हैं, और पीढ़ी-दर-पीढ़ी कला के रूप में संरक्षित, प्रचलित और पारित होते रहे हैं, जो हमारी क्षेत्रीय भाषा, संस्कृति, लोककथाओं, भोजन और संगीत को ग्रहण करते हैं – वो भी एक ही करघे के टुकड़े में।

इस दिवाली, आइए हम अपने आप को हस्तनिर्मित चमत्कारों की परतों से सुशोभित करें, कई हथकरघों में जो आत्म-अभिव्यक्ति से कई अधिक हैं - और एक ऐसी काला